बंगाल के समुद्री क्षेत्र को 1,000 अरब का निवेश मिलेगा : सोनोवाल

🇮🇳स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं 🇮🇳

बंगाल के समुद्री क्षेत्र को 1,000 अरब का निवेश मिलेगा : सोनोवाल
कोलकाता: केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल समुद्री क्षेत्र को 1,000 अरब रुपये का निवेश प्राप्त होने वाला है, जो निकट भविष्य में राज्य को समुद्री केंद्र बना देगा।

आगामी वैश्विक समुद्री भारत शिखर सम्मेलन, 2023 (जीएमआईएस) के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (एसएमपीके) द्वारा आयोजित एक रोड शो में शामिल होते हुए श्री सोनोवाल ने कहा कि भारत के समुद्री क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने में निजी क्षेत्र एक आवश्यक भागीदार है और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) से नए बंदरगाहों के विकास और मौजूदा बंदरगाहों का क्षमता निर्माण करने में बहुत योगदान प्राप्त हुआ है।
उन्होंने कहा, "पीपीपी टर्मिनल, जो वर्तमान में प्रमुख बंदरगाहों पर लगभग 50 प्रतिशत कार्गो संभाल रहे हैं, आने वाले दशकों में अपनी हिस्सेदारी को शतप्रतिशत बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल समुद्री क्षेत्र में 1,000 अरब रुपये का निवेश प्राप्त करने के लिए तैयार है और यह राज्य को निकट भविष्य में एक समुद्री केंद्र के रूप में स्थापित करेगा।”

श्री सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, हमारा मंत्रालय तीसरे ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट, 2023 (जीएमआईएस) का आयोजन 17 से 19 अक्टूबर तक भारत मंडपम में करने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि समुद्री क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखा है, जो मात्रा के हिसाब से एक्जिम कार्गो का 90 फीसदी से ज्यादा और मूल्य के हिसाब से लगभग 70 प्रतिशत का योगदान देता है। इस रोड शो में शहर में भारतीय उद्योग जगत के प्रमुख लोगों के साथ-साथ शीर्ष अधिकारियों, तकनीकी जानकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया जिससे नयी दिल्ली में आयोजित होने वाले आगामी शिखर सम्मेलन में वैश्विक निवेशकों के साथ 'संपर्क, सहयोग और निर्माण' के लिए सार्थक रूप से उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित किया जा सके।

Comments

Popular posts from this blog

कुमार सर्जिकल एवं मैटरनिटी नर्सिंग होम रासमण्डल, मानिक चौक - जौनपुर दूरबीन सर्जरी केन्द्र, अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध है। डाॅo पंखुड़ी श्रीवास्तवMBBS, DGOइनफर्टिलिटी एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅo नीलेश श्रीवास्तव MBBS, MSलैप्रोस्कोपिक एवं जनरल फिजीशियन📞05452- 24281, 9670807056

स्व० नूरुद्दीन खाँ एडवोकेट गर्ल्स पी. जी. कालेज अफलेपुर, मल्हनी बाजार, जौनपुर % मोहम्मद हसन पी. जी. कालेज, जौनपुर